सफलता के लिए संकल्प – DETERMINATION FOR SUCCESS

 

सफलता के लिए संकल्प क्यों जरुरी है?

सफलता के लिए संकल्प (DETERMINATION FOR  SUCCESS) का होना बहुत जरुरी है। सफलता पाने के लिए हमने जो लक्ष्य निर्धारित किया है , उसे पूरा करने के लिए संकल्प किया जाता। जिसके जीवन में लक्ष्य ही नहीं है, वह पहले लक्ष्य क्या होना चाहिए उसका संकल्प करे।

 

 

  • संकल्प की परिभाषा – DEFINITION OF DETERMINATION
  • संकल्प का स्पष्टीकरण – EXPLANATION OF DETERMINATION
  • संकल्प के लिए जरुरी बिंदु – NECESSARY POINT FOR DETERMINATION
  • उदहारण – EXAMPLE

 

 

संकल्प की परिभाषा – DEFINITION OF DETERMINATION

संकल्प  की परिभाषा इस प्रकार हो सकती है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए किये गए दृढ निश्चय को संकल्प कहते है।  संकल्प लेने का अर्थ यह है ,हम इष्टदेव (आप जिस भगवान को मानते है।) और स्वयं को साक्षी मानकर लक्ष्य को हासिल करने का दृढ निश्चय करते है।

 

 

संकल्प का स्पष्टीकरण – EXPLANATION OF DETERMINATION

हम ध्यान से समझे तो हमें बचपन से ही संकल्प करवाया जा रहा है। जैसे की, स्कुल में प्रतिज्ञा (PLEDGE) करते थे। वह भी एक संकल्प है।एक बार सोच कर देख सकते हो और चाहे तो उसे अपने जीवन का लक्ष्य भी बना सकते हो। आप के जीवन में जो भी लक्ष्य हो, उसके पीछे स्पष्ट उदेश्य (CLEAR PURPOSE) होना बहुत जरुरी है। यही बात आपको आपके लक्ष्य तक पहुँचायेगी । जितना स्पष्ट उदेश्य होगा, उतने ही जल्दी आप अपने लक्ष्य तक पहुँच जाओगे उसके लिएसफलता के लिए संकल्प  करना जरुरी होगा।

जीवन में कभी – कभी ऐसा होता है की, हम एक लक्ष्य बनाते है और उस लक्ष्य के मार्ग पर चलते – चलते उस मार्ग पर हम भटक जाते है। जीवन में कुछ घटना इस प्रकार हो जाती है की, हमारा लक्ष्य जो  है, वह लक्ष्य ही रह जाता है। कभी – कभी हमारे जीवन मे ऐसी समस्या आ जाती है उसे हम सुलझाते –  सुलझाते अपना लक्ष्य ही भूल जाते है।

इसी प्रकार की संभावनाओं को ध्यान मे रखकर हमे योजनापूर्ण संकल्प करना जरुरी है इससे भविष्य में आपके जीवन में यदि कोई समस्या भी आती है, तो आप पहले से ही उस के लिए तयार है । हो सकता है, इस वजह से आपको लक्ष्य तक पहुंच ने के लिए थोड़ा अधिक समय लग सकता है। लेकिन आप अपना लक्ष्य जरूर हासिल करोगे।

 

 

संकल्प के लिए जरुरी बिंदु – NECESSARY POINT FOR DETERMINATION

आपका लक्ष्य के प्रति जो संकल्प है ,उसमे आगे के बिंदुओंका (Point) जरूर जिक्र करना।

 संकल्प  पूरा करने के लिए में सही मार्ग का आचरण करूँगा और इस सफलता की मार्ग पर किसी भी व्यक्ति और उसके मन को हानि ना  पहुंचे उसका ध्यान रखूँगा। किसी व्यक्ति और किसी चीजों का दुरपयोग नहीं करूँगा। चाहे संकल्प पूरा करने के लिए मुझे कितना भी संघर्ष करना पड़े। मेरा संकल्प मेरे लिए ,मेरे समाज के लिए और साथ – साथ मेरे देश के लिए लाभदायक रहेगा।

 

 

संकल्प का उदहारण – EXAMPLE OF DETERMINATION

संकल्प कैसा होना चाहिए ,उसके बारे मे  आपको एक शिक्षक का उदाहरण देता हूँ।

 मैं निलेश संकल्प करता हूँ की ,अगले ५ सालो के बाद दिनांक ०१/०४/२०२५ तक मेरी उम्र के २३ साल तक शिक्षक बन गया रहूँगा। इस के लिए मुझे कम से कम रोज ३ घंटे पढ़ाई करनी होगी। अगर किसी कारण की वजह से एक दिन पढाई नहीं कर सका , तो दूसरे दिन मै ६ घंटे पढ़ाई करुंगा या फिर अगले तीन दिन के अंदर वह बचा हुवा एक दिन के पढ़ाई का समय पूरा करूँगा ।

मेरा शिक्षक बनने के पीछे स्पष्ट उद्देश है की, देश का भविष्या सुधारनेकी सबसे ज्यादा ताकद शिक्षक के पास होती है।  क्यों की , आज मैं जिन बच्चों को पढ़ाऊंगा कल वो मेरे भारत देश का भविष्या होंगे। इसलिए मैं सर्वश्रेष्ठ शिक्षक बनने की कोशिश करूँगा और इन बच्चो को अपने दिल से पढ़ाऊंगा। जो आगे जाके भारत का भविष्य उज्वल कर सके। इसलिए मैंने जो शिक्षक बनने का संकल्प किया है ,उसे पूरा करने के मार्ग पर कितनी भी कठिनाई आए ,कितना भी संघर्ष करना पड़े ,चाहे जो भी हो , मैं मेरा शिक्षक बनने का संकल्प पूरा करके ही रहूँगा।

संकल्प क्या है ? सफलता  के लिए संकल्प  क्यों जरुरी है? इसके बारे मे उदाहरण देके समझाने की पूरी कोशिश की है। आशा करता हूँ, आपके मन में संकल्प  के बारे मे कोई संदेह (DOUBT ) नहीं होगा।

अंत में कहना चाहूंगा की, जीवन में दो बातो का ख्याल रखना।

एक, आपने जो लक्ष्य चुना उस पर पूरा विश्वास रखना और दूसरी बात , जब तक लक्ष्य हासिल ना हो तब तक कोशिश करते रहना।

 

लाखो लोगो के जीवन बदलने वाली किताबे पाने के लिए बुक नाम पर टैप कीजिए –

१) दि पॉवर ऑफ नॉउ – हिंदी 

    The Power Of Now – English 

२) हाइपर फोकस – हिंदी 

   Hyperfocus – English 

३) द वन थिंग – हिंदी 

  The One Thing – English 

 

BEST POST

 

  1. सफलता कैसे हासिल करे? – HOW TO BE SUCCEED?

  2. दिमाग को समझो – UNDERSTAND THE MIND

  3. खेल में कामयाबी – SPORTS SUCCESS

  4. डर का सामना कैसे करे ? – How to face fear?

  5. सफलता के लिए योजना का महत्त्व – Importance of planing for success

  6. सफलता के लिए बहाने बनाना छोड़ दो। – Quit making excuses for success

  7. सफलता के लिए ध्यान जरुरी है।-MEDITATION IS NECESSARY FOR SUCCESS

  8. समय सद्पयोग का महत्त्व – IMPORTANCE OF TIME UTILIZATION

  9. सफलता के लिए आत्म-अनुशासन  –  SELF DISCIPLINE FOR SUCCESS

  10. इच्छाशक्ति का महत्व – IMPORTANCE OF WILLPOWER

 

Spread the love